दादी-नानी और पिता-दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा. यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं... इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें.. रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं. उसी की यहाँ जानकारी दी गई है. इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है. किसी भी दवा और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.
पुरे वर्ष सन् 2017 के पर्व त्यौहार निचे मौजूद है...

लेबल

आप यहाँ आये हमें अच्छा लगा... आपका स्वागत है

नोट : यहाँ पर प्रस्तुत आलेखों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी को संकलित करके पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करने का छोटा सा प्रयास किया गया है। पाठकों से अनुरोध है कि इनमें बताई गयी दवाओं/तरीकों का प्रयोग करने से पूर्व किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लेना उचित होगा।-राजेश मिश्रा

स्वास्थ लाभ के साथी, इस वेबसाइट से जुड़ें : राज

गुरुवार, जनवरी 29, 2015

गुलाबी गालो को पाने के लिए कुछ सुझाव व विचार

गुलाबी गाल पाने के लिए राज की ओर से अनमोल और बेहतरीन प्राकृतिक तरीके

गुलाबी गाल पाना लडकियों के लिए एक सपने की तरह है.गुलाबी गाल सुन्दरता का प्रतिक माने जाते है तथा ग्लैमरस रूप प्रदान करते है. मेकअप के द्वारा गुलाबी गालो को पाया जा सकता है लेकिन वह एक अस्थाई तरीका है. यहाँ पर कुछ घरेलु उपाय बताये गए है जिनके द्वारा प्राक्रतिक रूप से गालो को गुलाबी किया जा सकता है गुलाब की तरह.
पुरुष हमेशा से ही गुलाबी गाल वाली महिलाओ की तरफ आकर्षित होते है. जब भी आप पार्टियों के लिए बहार जाने की योजना बनाती है गालो पर गुलाबी मेकअप करना एक जरुरी मुद्दा बन जाता है. लेकिन,यदि आपके पास गुलाबी गाल है बिना किसी मेकअप के तब क्या होगा? महिलाये भीड़ से अलग दिखने के लिए आमतौर पर गालो पर गुलाबी या लाल रंग के मेकअप करती है. अब कुछ प्राक्रतिक सामग्री के द्वारा प्राकृतिक तरीके से गुलाबी गालो का पाना संभव है.


भोजन- स्वस्थ त्वचा को पाने का एक मात्र तरीका है सही व बराबर भोजन.कम खाना या न खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. रोज़ अपने भोजन को चार भागो में ले-नाश्ता,दोपहर का भोजन,शाम की चाय व रात का भोजन. आपके स्वस्थ भोजन में हमेशा मछली,मुर्गी,दूध से बने पदार्थ जेसे दही और दूध, दाले,ताज़े फल और सब्जी को शामिल करे.
व्यायाम और हाइड्रेशन- नियमित रूप से व्यायाम करे. अधिक मात्रा में पानी व फलो के रस के सेवन के द्वारा आप चमकती हुई व सुन्दर त्वचा पा सकते है.
रगड़- नियमित रूप से हल्के हाथो से स्क्रब के द्वारा मालिश करने से आप मुलायम व गुलाबी गाल आसानी से पा सकते है, स्क्रब करने से मृत कोशिकाओ से छुटकारा मिलता है व त्वचा का रंग भी खिलता है.
हल्की ब्लीचिंग- सोडा और नींबू के रस को मिलाकर लगाने से त्वचा गुलाबी और मुलायम होती है.
कमियों को भरे- विटामिन E व C बहुत ही आवश्यक होता है प्राक्रतिक सुन्दरता के लिए. शुष्क त्वचा व गाल और फटे हुए होठ विटामिन E व C की कमी के कारण हो सकते है. इसके सेवन के लिए चिकित्सक की सलाह ले. इसके आलावा संतरे के छिलके की क्रीम व विटामिन E के कैप्सूल को मिलाये व अपनी त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा ले और गर्म पानी से धो ले.
गुस्सा व थकान- गुस्से व थकान से दूर रहे . योगा व ध्यान के द्वारा गुस्से को नियंत्रित करने की कोशिश करे. थकान का मुख्य कारण होता है नींद की कमी. अपनी नींद पूरी करे आप ताज़ा महसूस करेगी और आप प्राक्रतिक रूप से त्वचा पर चमक पायेंगी.
सही मालिश- अभी दिशाओ में सही मालिश करे इससे त्वचा में रक्त का संचरण सही होगा और त्वचा गुलाब की तरह खिल जाएगी.बार बार पानी से त्वचा को धोना भी फायदेमंद होता है क्यों की इससे त्वचा खिली हुई लगती है.

गुलाबी गाल पाने के लिए घरेलु फेस पेक्स

  • दो केले को मसल कर पेस्ट बना ले और त्वचा पर २० मिनट के लिए लगा रहने दे जब यह सुख जाये तब इसे पानी से धो ले. गुलाबी निखार के लिए यह फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है.
  • चेहरे पर उबले और मसले हुए फल की जड़ो को लगाये व २० मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो ले.यह आपके गुलाबी गाल करने में मदद करेगा.
  • सलाद को ३० मिनट कच्चे दूध में मिला कर रखे फिर इसका पेस्ट बना ले. २० मिनट के लिए इसे चेहरे पर फेलाए और पानी से धो ले.यह एक अच्छा उपाय है जिससे आप गुलाबी निखार पा सकती है.
  • अनाज, ब्रेड डी दूध के पेस्ट को भी आप चेहरे पर २० मिनट के लिए लगा सकती है. खीरे को पिस कर चेहरे पर फेलाने से भी गुलाबी रंगत पायी जा सकती है .

निष्कर्ष

  • गुलाबी रंगत प्राकृतिक उपाए व सही दिनचर्या द्वारा आसानी से व सुरक्षित तरीके से पाया जा सकता है. एवं कृत्रिम पदार्थो का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. प्राकृतिक तरीके सस्ते और लम्बे समय के लिए होते है.

Seasonal Foods