दादी-नानी और पिता-दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा. यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं... इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें.. रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं. उसी की यहाँ जानकारी दी गई है. इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है. किसी भी दवा और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.
पुरे वर्ष सन् 2017 के पर्व त्यौहार निचे मौजूद है...

लेबल

आप यहाँ आये हमें अच्छा लगा... आपका स्वागत है

नोट : यहाँ पर प्रस्तुत आलेखों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी को संकलित करके पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करने का छोटा सा प्रयास किया गया है। पाठकों से अनुरोध है कि इनमें बताई गयी दवाओं/तरीकों का प्रयोग करने से पूर्व किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लेना उचित होगा।-राजेश मिश्रा

स्वास्थ लाभ के साथी, इस वेबसाइट से जुड़ें : राज

शुक्रवार, नवंबर 13, 2015

क्रीम और साबुन छोड़ें घरेलु उबटन लगाएं

साफ चेहरा और कोमल त्वचा पाएं : राज
मौसम के अनुसार फेस पैक घर पर बनायें


त्वचा की किस्म और मौसम के आधार पर कौन सा फेस मास्क आप की त्वचा पर सूट करेगा व इसे घर पर भी कैसे आसानी से तैयार करें, आइए जानते हैं...

फेस मास्क त्वचा की देखभाल में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह त्वचा को साफ करने के अलावा मृत कोशिकाओं को भी बाहर निकालता है. इस से त्वचा साफ, मुलायम और जवां नजर आती है और रक्तसंचार भी बढ़ता है.

मास्क कई प्रकार के होते हैं और वे त्वचा की किस्म और मौसम के आधार पर लगाए जाते हैं. आजकल फलों और सब्जियों के मास्क अधिक प्रचलित हैं, जो घर पर आसानी से बन जाते हैं. विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होने की वजह से ये त्वचा के पोषण को भी बढ़ाते हैं. लेकिन कई बार त्वचा संवेदनशील होती है, जिस से किसी भी प्रकार का मास्क आप नहीं लगा पातीं. ऐसे में जरूरी होता है कि आप किसी ऐक्सपर्ट से राय लें और जान लें कि कौन सा फेस मास्क आप को सूट करेगा, जिस से आप को परेशानी न हो.

इस के बारे में द कौस्मैटिक सर्जरी ऐंड रिसर्च इंस्टिट्यूट की स्किन ऐक्सपर्ट डा. सोमा सरकार कहती हैं कि फेस मास्क लगाना चेहरे के लिए हमेशा अच्छा होता है, लेकिन फेस मास्क वही लगाएं जो आप को सूट करे. नहीं तो चेहरे पर दाने, फुंसियां और रैशेज निकलने का खतरा रहता है.

कुछ खास मास्क निम्न हैं:

व्हाइटनिंग मास्क: यह इंस्टैंट ग्लो देता है. लेकिन इस का इस्तेमाल किसी खास अवसर, जैसे त्योहार, शादी, पार्टी वगैरह में जाने से पहले किया जाना उचित होता है. इसे कहीं जाने से 2 घंटा पहले किसी ब्यूटी सैलून या स्किन केयर सैंटर से लगवाना अच्छा रहता है.

मौइश्चराइजिंग मास्क: इसे 40 की उम्र के बाद 15 दिन में एक बार प्रयोग करने से त्वचा सूखी नहीं रहती और चेहरे पर ग्लो बना रहता है.

रिजुविनेशन मास्क: यह मेनोपौज के बाद बहुत उपयोगी रहता है. इस से त्वचा साफ होने के साथसाथ पिग्मैंटेशन, झुर्रियों आदि सभी में कमी आती है.

ऐक्ने मास्क: यह उन के लिए अधिक फायदेमंद होता है जिन के चेहरे पर ऐक्ने या मुंहासे हों. समुद्री सार तत्त्व से बनाया गया यह मास्क त्वचा के तैलीय स्राव को कम करता है.

6 फेस मास्क के प्रयेग के बाद ऐक्ने गायब तक हो सकता है.

अंडर आई मास्क: यह अधिकतर आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने के लिए लगाया जाता है. इस से आंखों के आसपास की झुर्रियां और रेखाएं भी कम होती हैं.

कोलेजन मास्क: इसे 40 साल की उम्र के बाद लगाना चाहिए, क्योंकि इस उम्र तक पहुंचतेपहुंचते व्यक्ति के शरीर की कोलेजन उत्पादन की मात्रा 15% घट जाती है. इस से त्वचा जल्दी सिकुड़ने लगती है. यह मास्क चेहरे की त्वचा की गहराई तक जाता है, जिस से आप की खोई हुई चमक वापस आ जाती है.

ब्यूटीशियन अन्नपूर्णा बताती हैं कि आजकल की महिलाएं अपनी सुंदरता और फ्रैशनैस को ले कर काफी जागरूक हैं, इसलिए 30 की उम्र पार करते ही वे सैलून आती हैं. मैं उन की त्वचा की किस्म आधार पर उन को फेस मास्क लगाती हूं. फेशियल के तुरंत बाद मास्क हमेशा उपयोगी होता है और मौनसून में हर्बल मास्क व गोल्ड मास्क अधिक अच्छा रहता है. आप घर पर भी ये फेस मास्क बना कर लगा सकती हैं:

एग मास्क: इस में अंडे की सफेद भाग को ले कर उस में थोड़ा शहद व 2-3 बूंदें नीबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट लगा रहने दें. मास्क सूखने पर हलके गरम पानी से चेहरा धो लें.

बेसन मास्क: इस में थोड़ा दूध, चुटकी भर हलदी, 10 बूंदें रोज वाटर और थोड़ा दही मिला कर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.

मास्क लगाने के तरीके

  • बालों को पीछे कस कर बांध लें.
  • चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें.
  • मास्क लगाने के लिए एक चौड़े और चपटे ब्रश का इस्तेमाल करें.
  • संवेदनशील जगहों पर मास्क न लगाएं, मसलन आंखों के आसपास की त्वचा और होंठों पर.
  • मास्क को तब तक लगाए रखें जब तक कि वह सूखे नहीं. तकरीबन 15 से 20 मिनट.
  • हमेशा मास्क को सादे पानी से उतारें.
  • अगर चेहरे पर मुंहासे हों तो मास्क लगाने से पहले ऐक्सपर्ट की राय अवश्य लें.

Seasonal Foods