दादी-नानी और पिता-दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा. यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं... इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें.. रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं. उसी की यहाँ जानकारी दी गई है. इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है. किसी भी दवा और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.
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नोट : यहाँ पर प्रस्तुत आलेखों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी को संकलित करके पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करने का छोटा सा प्रयास किया गया है। पाठकों से अनुरोध है कि इनमें बताई गयी दवाओं/तरीकों का प्रयोग करने से पूर्व किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लेना उचित होगा।-राजेश मिश्रा

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शनिवार, जुलाई 11, 2015

आलस्यः सबसे बड़ा रोग व शत्रु

आलस दूर करने के घरेलु नुस्खे

Laziness Treatment

आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है। आलस्‍य को दूर करना सफलता हासिल करने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। यहां दिये उपाय आलस्‍य को अपने रास्‍ते से दूर करने में मददगार साबित हो सकते है। आजकल की लाइफ भागदौड़ से भरी हुई है। ऐसे में लोगों को अपनी सेहत पर ध्यान देने का वक्त ही नहीं मिलता, जिसके कारण वे कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि बीमारियां आप से कोसो दूर रहे, तो हम आपको यहां कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। हेल्दी रहने के लिए इन टिप्स को आप अपना सकते हैं।

  • रात को सोने से पहले चेहरा धोना चाहिए। दिनभर चेहरे पर चढ़ी धूल के कारण आपकी स्किन खराब हो जाती है, लेकिन इससे बचने का यह सबसे कारगर तरीका होता है।
  • हमें बार-बार बैक्टीरया के हमले का शिकार होना पड़ता है। इसका हमें पता ही नहीं चलता। एंटीबैक्टीरियल क्रीम का इस्तेमाल हाथ धोने में करने से पेट की बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है।
  • डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर को शामिल करें। इससे पेट के रोगों में कमी आती है। इसके साथ ही इससे भूख कम लगती है। ऐसा होने से ज्यादा वजन वाले लोगों को वजन कम करने में आसानी होती है।
  • नहाने के बाद पूरी तरह से बाल सुखाएं। ऐसा करने से बालों में होने वाली रूसी से बचा जा सकता है। बहुत से लोगों को गीले बालों में कंघी करने की आदत होती है। ऐसी आदत बाल झड़ने और कमजोर होने की समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकती है। इससे बचने के लिए बालों को सुखाना अच्छा होगा। 
  • शहद का टेस्‍ट काफी लाजवाब होता है। इसमें बहुत सारा कार्बोहाड्रेट होता है जो कि चाटने पर शरीर को तुरंह ही एनर्जी देता है। तो अगर आपको ऐसा लगता है कि आप सुबह बहुत सुस्‍त सा फील कर रहे हैं और आपका मन ऑफिस जाने का नहीं कर रहा है तो शहद का सेवन करें। इसी कारण से चाइना में रहने वाले लोग रोज सुबह दूध, ब्रेड या गरम पानी में शहद घोल मिला कर पीते और खाते हैं।

1) आलस पर काबू :-

आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है। आलस्य ऐसा दोष है जिससे मनुष्य अपने वर्तमान और भविष्य दोनों को नष्ट कर देता है। आलस्‍य समय-समय पर सभी को प्रभावित करता है। और हर कोई इस आलसीपन को दूर करने के उपायों को ढूढ़ते रहते हैं। आलस्‍य को दूर करना सफलता हासिल करने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। यहां पर दिये उपाय चीजों को सही तरीके से करने और आलस्‍य को अपने रास्‍ते से दूर करने में मददगार साबित हो सकती है।

2) टाल-मटोल छोड़ें :-

टाल मटोल वास्तव में आलस का ही प्रतिरूप है। जब भी कोई काम आता है, हम उसे यह कहकर टाल देते हैं कि इसे थोड़ी देर बाद कर लूंगा। लेकिन यह हमारी आदत लत बन जाती है। आज का काम कल पर और कल का काम परसों पर डालने वाली आदत को छोड़कर हम इस लत से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

3) लाभ और परिणाम के बारे में सोचें :-

अपने कार्यों के लाभ पर ध्‍यान केंद्रित करें और आलस्‍य पर काबू पाने के लिए खुद को पुरस्‍कृत करें। इसके अलावा इस बारे में सोचें कि आलस्‍य का शिकार होने पर क्‍या-क्‍या हो सकता है। अपने आपको प्रेरित करने के लिए उन सभी पर नजर

4) व्यवस्थित तरीके से करें :-

एक ही समय में एक साथ बहुत सारे काम करने की स्थिति में आप खुद को हतोत्साहित महसूस करने लगते हैं। लेकिन इन सब चीजों को व्‍यवस्थित कर आप काम को आसान बना सकते हैं। कुछ भी हो सभी के लिए आयोजन बहुत जरूरी होता है।

5) प्रारंभ (Starting) :-

शुरुआत करना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन शुरूआत के लिए और चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्‍वयं को प्रेरित करें। आप दैनिक लक्ष्य बना कर और ध्‍यान को भटकने से रोककर शुरूआत के लिए स्‍वयं को तैयार कर सकते हैं। साथ ही खुद को बताओ कि आप शुरूआत के लिये तैयार

6) सोने का समय Sleep schedule ::-

सोना का एक नियमित शेड्यूल होना बहुत महत्‍वपूर्ण है। यह पता करना बहुत जरूरी है कि आपको रात में पर्याप्‍त नींद आती है या नहीं। सप्ताहांत सहित, प्रत्येक दिन एक ही समय में बिस्तर पर सोने और एक ही समय पर उठने की आदत बनाये। कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। समय के साथ, आप इतने सक्षम हो जायेगें कि बिना अलार्म घड़ी के स्‍वयं ही यह सब कर पायेगें।

7) हल्‍का भोजन :-

एक भारी यानी फैट, शुगर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन से आपको आलस महसूस होता है। इसके अलावा आपको ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों से भी दूर रहना चाहिए क्‍योंकि यह रक्त शर्करा के बढ़ने के साथ आपमें अस्‍थायी ऊर्जा को बढ़ावा देता है। ऐसी ऊर्जा कुछ मिनट में दूर होकर आपको थकान महसूस करवाती है।

8) एक्‍सरसाइज ::-

एक्‍सरसाइज, दिमाग सहित शरीर के हर हिस्‍से के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। जब आप नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करते हैं तो आप खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करते है। रक्त परिसंचरण बेहतर और चयापचय कार्यों भी अच्‍छी तरह से होते है। इसलिए नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करने की कोशिश करें, आप सिर्फ 15 मिनट की एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें।

9) टास्‍क को छोटा करें :-

अपने नियत कार्य को पूरा करने के लिए समय ले, खासतौर पर यदि अगर आपका टास्‍क बहुत बड़ा है तो। छोटी चीजों बहुत अधिक सुलभ और अधिक साध्‍य लगती हैं। नियत कार्य को भागों में तोड़कर आप उस पर अच्‍छे से नियंत्रण पा सकते हैं और यह दिखने में भी बहुत आरामदेह लगती है।

10) प्रेरणा के लिए सफल लोगों को देखें :-

सफल लोगों को आलस्‍य कभी जीत नहीं सकता है। आप खुद को कुछ तरीकों से ऐसे लोगों के साथ संबद्ध करने का प्रयास करें। जानें कि दैनिक चुनौतियों के साथ लड़कर भी सफलता को कैसे हासिल करते हैं और वह किस तरह आलस को अपने दूर करने में कामयाब होते हैं।

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