दादी-नानी और पिता-दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा. यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं... इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें.. रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं. उसी की यहाँ जानकारी दी गई है. इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है. किसी भी दवा और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.
पुरे वर्ष सन् 2017 के पर्व त्यौहार निचे मौजूद है...

लेबल

आप यहाँ आये हमें अच्छा लगा... आपका स्वागत है

नोट : यहाँ पर प्रस्तुत आलेखों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी को संकलित करके पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करने का छोटा सा प्रयास किया गया है। पाठकों से अनुरोध है कि इनमें बताई गयी दवाओं/तरीकों का प्रयोग करने से पूर्व किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लेना उचित होगा।-राजेश मिश्रा

स्वास्थ लाभ के साथी, इस वेबसाइट से जुड़ें : राज

सोमवार, मार्च 30, 2015

ऑयली त्वचा के लिए बेहतरीन उपाय

The best remedy for Oily Skin




महिलाओं को अपनी त्वचा को चमकदार बनाने की चिंता हर दम सताती रहती है। ऐसे में यदि त्वचा ऑयली हो तो उसके रखरखाव की चिंता और भी बढ़ जाती है। अगर त्वचा ऑयली हो तो इसे थोड़ी सी सावधानी और खास ट्रीटमैंट से शाइनी बनाया जा सकता है। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए और इस पर मुंहासों को दूर करने के लिए अपने खान-पान में बदलाव जरूरी है।
ऑयली त्वचा की समस्या इस मौसम में होने वाली दिक्कतों में से सबसे अधिक आम है। त्वचा ऑयली है तो मुंहासे, ब्लैकहेड्स और अतिरिक्त ऑयल जैसी दिक्कतें हमारे लुक्स को चौपट करने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं।
ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा को बहुत अधिक ऑयली नहीं होने देना चाहते हैं तो त्वचा का अतिरिक्त तेल हटाने के लिए ये आसान उपाय अपनाएं।
मुंहासों को दूर करने हेतु संतुलित आहार शुरू कर दें। कम से कम मसालों का इस्तेमाल करें और पानी खूब मात्रा में पिएं। चेहरे को कम से कम दिन में चार बार जरूर धोएं। ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक कप नींबू का रस, एक चम्मच जौ पाऊडर, आधा चम्मच दूध और उतना ही हल्का गर्म पानी, इस सारे मिश्रण को घोल लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और दस मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।

मुंहासे को दूर करने के लिए 5-6 चम्मच नींबू का रस लें। उसमें एक चम्मच सेब का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट तक लगाएं और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह विधि ऑयली त्वचा को दूर करने में भी लाभदायक है।ऑयली त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एक चम्मच अंडे का सफेद भाग, एक चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे 10-15 मिनट चेहरे पर लगाएं और ऑयली त्वचा को चमकदार बनाएं।

हाथ रखें साफ

आप ऑयली त्वचा पर नियंत्रण के लिए दिन में कई बार हाथों को साबुन से साफ करें और अधिक से अधिक चेहरा साफ करें। इससे चेहरे पर धूल और संक्रमण नहीं होगा और त्वचा मुहांसों से दूर होगी।

टूथपेस्ट या कैलेमाइन

ऑयली त्वचा साफ करके आप चेहरे पर कैलेमाइन लोशन का इस्तेमाल करें जिससे अतिरिक्त तेल न रहे। इसके अलावा, मुंहासे पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी तुरंत आराम पहुंचाता है।

बाल रखें साफ

त्वचा पर संक्रमण के वाहक आपके बाल भी हो सकते हैं। गंदगी या प्रदूषण का बालों पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है और आपके गंदे बाल कई बार त्वचा के लिए संक्रमण के वाहक हो सकते हैं। ऐसे में बालों को रोज साफ करें जिससे बालों के कारण त्वचा के छिद्र बंद न हो और ऑयल ग्लैंड्स अधिक सक्रिय न हों।

मुहांसे न फोड़े

ऑयली त्वचा पर मुहांसे की समस्या आम होती है। इसके लिए दवा लें लेकिन इन्हें फोड़ने की गलती न करें। इससे संक्रमण फैलता है और ऑयली त्वचा की समस्याएं बढ़ जाती हैं।

नींद से खूबसूरती..

अगर आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो भरपूर नींद लें। 24 घंटे में आठ घंटे की नींद जरूरी है। नींद पूरी लेने से त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। साथ ही नींद सेहत के लिए भी लाभदायक है।

ज्यादा मात्रा में पानी पिएं

दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी रोज पिएं जिससे त्वचा सेहतमंद रहेगी और शरीर डीटॉक्सिफाई होगी।चाहे गर्मी हो या सर्दी, अधिक पानी पीना सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक है। सर्दियों के मौसम में प्यास कम लगती है, फिर भी ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें। पानी शरीर में तरल पदार्थ के साथ संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही मांसपेशियों और गुर्दे के लिए भी लाभदायक है। शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त होने पर त्वचा भी मुलायम रहती है।

Seasonal Foods