दादी-नानी और पिता-दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा. यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं... इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें.. रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं. उसी की यहाँ जानकारी दी गई है. इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है. किसी भी दवा और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.
पुरे वर्ष सन् 2017 के पर्व त्यौहार निचे मौजूद है...

लेबल

आप यहाँ आये हमें अच्छा लगा... आपका स्वागत है

नोट : यहाँ पर प्रस्तुत आलेखों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी को संकलित करके पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करने का छोटा सा प्रयास किया गया है। पाठकों से अनुरोध है कि इनमें बताई गयी दवाओं/तरीकों का प्रयोग करने से पूर्व किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लेना उचित होगा।-राजेश मिश्रा

स्वास्थ लाभ के साथी, इस वेबसाइट से जुड़ें : राज

बुधवार, फ़रवरी 11, 2015

ब्लैकहेड्स को तुरंत मिटाने वाले कुछ देसी तरीके

Remove Blackheads

हार्मोनल डिसऑर्डर के कारण कई लोगों को ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम सताने लगती है। दरअसल इसका मुख्य कारण ऑयल ग्लैंड्स से ज्यादा ऑयल रिलीज होना है, जिसकी वजह से पोर डिवेलप हो जाते हैं। इसी कारण ब्लैक हेड्स होते हैं। अगर आप भी ब्लैक हेड्स से परेशान हैं तो अपनाएं नीचे लिखे उपाय....

इन्हें आजमाएँ :

1 पहले पानी से मुहँ को धो लीजिए फिर हल्के स्क्रब का प्रयोग करिए। इससे अधिक तेल एवं त्वचा की सूखी पपड़ी उतर जाएगी। स्क्रब से चेहरा साफ हो जाता है।
2 घर से बाहर जाने से पहले चेहरे पर मॉइस्चराइज़र का उपयोग जरूर करें।
3 एक बड़ी तपेली में पानी गरम कर लीजिए, उबलते पानी की भाप मुँह पर लगाने से ब्लैक हेड्स को आसानी से हटाया जा सकता है। रोग संक्रमण से बचने के लिए यह उपचार बेहतर है।
4 ब्लैक हेड्स स्ट्रीप से ये दाग आसानी से हट जाते हैं।
5 हाथों से ब्लैक हेड्स को न छुएँ। इससे रोग का संक्रमण और फैल जाएगा।
6 त्वचा की देखभाल के लिए टोनर, क्लीनर एवं मॉइस्चराइजर्स लगाना चाहिए। ये सारी चीज़ें अच्छे कंपनी की होनी चाहिए।
7 खूब सारा पानी पीना चाहिए जिससे पेट की प्रणाली सही प्रकार से काम करे।
8 ज्यादा तेल या मसाले के पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे त्वचा पर प्रभाव पड़ता है।
9 नियमित व्यायाम करने एवं संतुलित भोजन के सेवन से त्वचा में चमक झलकती है। त्वचा का रंग और निखर उठता है।

Seasonal Foods