दादी-नानी और पिता-दादाजी के बातों का अनुसरण, संयम बरतते हुए समय के घेरे में रहकर जरा सा सावधानी बरतें तो कभी आपके घर में डॉ. नहीं आएगा. यहाँ पर दिए गए सभी नुस्खे और घरेलु उपचार कारगर और सिद्ध हैं... इसे अपनाकर अपने परिवार को निरोगी और सुखी बनायें.. रसोई घर के सब्जियों और फलों से उपचार एवं निखार पा सकते हैं. उसी की यहाँ जानकारी दी गई है. इस साइट में दिए गए कोई भी आलेख व्यावसायिक उद्देश्य से नहीं है. किसी भी दवा और नुस्खे को आजमाने से पहले एक बार नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें.
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नोट : यहाँ पर प्रस्तुत आलेखों में स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी को संकलित करके पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करने का छोटा सा प्रयास किया गया है। पाठकों से अनुरोध है कि इनमें बताई गयी दवाओं/तरीकों का प्रयोग करने से पूर्व किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लेना उचित होगा।-राजेश मिश्रा

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सोमवार, फ़रवरी 09, 2015

Then follow these easy steps to keep weight under control

वजन पर रखना है काबू तो अपनाएं ये आसान उपाय

वजन घटाने का इरादा आप बनाते तो कई बार हैं लेकिन डाइटिंग, एक्सरसाइज आदि पर लंबे समय तक टिके रहना आसान नहीं है। ऐसे में अगर आप अपने रुटीन में इन सात छोटी-छोटी बातों का ध्यान दें तो वजन कम करने में आपको यकीनन मदद मिल सकती है।
आइए जानें, वजन घटाने में मददगार सात आसान उपायों के बारे में जिनके लिए आपको खास मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं है और ये आसानी से आपकी दिनचर्या का हिस्सा हो सकते हैं।

खाने से आधे घंटे पहले लें हल्की डाइट

डाइट‌िशियन्स मानती हैं कि भोजने से आधे घंटे पहले हल्की डाइट लेना बहुत फायदेमंद है। आप सलाद, पानी या फल भोजन के आधे घंटे पहले लें जिससे आपकी डाइट नियंत्रित भी होगी और एक साथ हेवी डाइट लेने से भी बचेंगे।

पर्स में रखें कुछ हेल्दी

दिन भर बाहर रहने के दौरान भूख न लगे ऐसा तो हो नहीं सकता है और भूख लगती है तो बाहर मिलने वाले स्नैक्स का ख्याल सबसे पहले आता है। ऐसे में अच्छा तरीका यह है कि पर्स में हमेशा फल या हेल्डी स्नैक्स रखें जिससे बिना टाइम की भूख पर फास्टफूड खाने की जरूरत ही न पड़े।

फल खाएं पर समझदारी से

वजन घटाने के लिए फलों का डाइट में बहुत महत्व है पर हर फल कैलोरी कम करे ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसे में बजाय केला जैसे हाइ कैलोरी फल के आप पपीता, तरबूज, संतरे, स्ट्राबेरी आदि का सेवन अधिक करें।

फ्रिज की सफाई हो जाए

फ्रिज में अगर चॉकलेट्स या फैटी चीजें रखी हैं तो थोड़ा मन करें और हटाएं। घर में ऐसी चीजों को स्टोर ही न करें जिन्हें खाने से आपकी कैलोरी बढ़ सकती है।

खाने की प्लेट का बदलें रंग

कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि प्लेट का रंग अगर नीला या हरा हो, तो पेट जल्दी भर जाता है। तो अगर आप हल्के रंग की प्लेट्स में खाते हैं तॊ अब रंग बदलने का सही समय है।

खाते वक्त टीवी नहीं

खाना खाते वक्त देर तक टीवी देखना या मोबाइल फोन पर बात करना आपको ओवरडाइट करा सकता है। कई शोधों में यह तथ्य अब प्रमाणित हो चुका है। तो खाते वक्त अब रिमोट का मोह छोड़ ही दें।

इस्तेमाल करें छोटे बर्तन

खाने की प्लेट में छोटी कटोरियां भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं। इनसे भूख जल्दी शांत हो जाती है। इसके अलावा, खाना चम्मच या कांटे से खाने से भी पेट भरने का एहसास जल्दी होता है।

आइए राजेश मिश्रा आपको बताते हैं मोटापा कम करने वाले कुछ घर पर बने पेय-

सब्जियों और फलों में कैलोरी कम होती है, इसलिए इनका सेवन अधिक मात्रा में करें। केला और चीकू न खाएं। इनसे मोटापा बढ़ता है। पुदीने की चाय बनाकर पीने से मोटापा कम होता है।

नींबू, शहद और गरम पानी
गरम पानी में नींबू का रस और शहद घोलकर रोज सुबह खाली पेट पिएं। इससे आपकी स्किन साफ होगी, पेट सही रहेगा और मोटापा दूर होगा।
ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो मोटापा घटाने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है। ग्रीन टी को बिना चीनी के पीने से ये जल्दी फायदा करती है।
लौकी जूस
लौकी में फाइबर होता है, जो पेट को ठंडक पहुंचाता है। इसका जूस पीने से पेट घंटो तक भरा रहता है और मोटापा भी कम होता है।
एप्पल साइडर वेनिगर
एप्पल साइडर वेनिगर को पानी या जूस के साथ मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है। यह पाचन तंत्र को सही रखता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है।
धनिया जूस
धनिया जूस किडनी के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही इससे मोटापा भी कंट्रोल रहता है। ये शरीर की सफाई करता है। इसे पीने से पेट देर तक भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है।
फल और सब्जियां
वजन कम करने के लिए आपको वेट बढ़ाने वाले ऑयली और जंक फूड को गुडबाय कहना होगा और साथ ही हेल्दी फूड के साथ दोस्ती करनी होगी। इसके लिए आपको फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना होगा। फल और सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिससे आप सेहतमंद बनते हैं और वजन भी नहीं बढ़ता है।
पानी पीएं
पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। पानी पीने से शरीर की सारी गदंगी बाहर निकल जाती है। शरीर की हर एक प्रणाली को पानी की जरूरत होती है। एक व्यस्क को हर रोज कम से कम 1.5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।
नमक कम करें
ज्यादा नमक आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए अपने खाने में नमक कम कर दें। इसके लिए अचार, पापड़, नमकीन दही आदि खाने से बचें, क्योंकि इनमें नमक काफी ज्यादा होती है। एक दिन में अधिकतम 5 ग्राम नमक का ही सेवन करना चाहिए।

एक्सरसाइज करें
आप हर रोज का एक नियम बना लें और कुछ देर एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज से आप चुस्त रहेंगे और आपका वजन भी कम होगा। इसके साथ ही आप आप एरोबिक्स, योगा, स्विमिंग, साइकलिंग भी कर सकते हैं।

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